FASHION DESIGNER KESE BANE और पैसे कैसे कमाए २०२३ में ???

 टाइटल पढ़ने के बाद आप को कही ये तो नहीं लग रहा होगा की क्या बकवास हे , या हमें कोई टेलर बने के लिए गाइड कर रहा हे,  FASHION DESIGNER KESE BANE ? भला फैशन डिज़ाइन कर के क्या होता हे ? और अगर ये कर भी लिया तो इसे क्या हासिल होगा ,या सच में हम इसे कुछ पैसे कमा पाएंगे या नहीं ?

आप के सारे सवालों के जवाब देने की में आज पूरी कोशिश करूँगा हालांकि ये कोई नया टॉपिक नहीं हे पर कही न कही आज के भाग दौड़ ज़िन्दगी में हमने बेसिक्स चीजों के बारे में सोचना  खो दिए हे , जैसे की कहा जाता था अन्न , वस्त्र , निवारा ये प्रमुख जरूरते हे इंसान की , आज के भागदौड़ ज़िन्दगी में शायद इंसान ये भूल गया हे, 

चलो मुद्दे पे आते हे , फैशन डिज़ाइनर बना एक अच्छा डिसिशन हो सकता हे और साथ ही साथ सही गाइड्स हो तो आप एक सही समय से अच्छी खासी अमाउंट भी कामना स्टार्ट कर सकते हे, फैशन डिज़ाइन ये एक क्रिएटिव कोर्स हे जो इंडिया में बोहोत कॉलेज में सिखाया जाता हे, जैसे के ENVISAGE INSTITUTE OF DESIGN एक सही पर्याय हे इस फिल्ड में एजुकेशन लेने के लिए.

                                                                                           

पर पोहचने से पहले हमें ये जाना बोहोत जरुरी हे की फैशन डिज़ाइन होता क्या हे , अगर सीधी भाषा में समझने जाये तो फैशन डिज़ाइनर वो होते हे जिन्हे कपडे के डिज़ाइन बनाने की समज होती हे , कपड़ो के क्वालिटी की समज होती हे , और साथ ही साथ में वो आने वाले समय में कोनसी नयी फैशन आ सकती हे इसका अनुमान भी लगा सकते हे .इसे और अच्छे से जाने के लिए मेने यहाँ एक लिंक दी हे जिसे आप फैशन डिज़ाइनर के बारे में और अच्छे से जानकारी हासिल कर पाओ https://en.wikipedia.org/wiki/Fashion_design 

फैशन डिज़ाइनर बने के लिए क्या  कॉलिफिकेशन होना चाहिए ??

इस फील्ड में आने के लिए सब से पहले आप के पास क्रिएटिविटी दिमाग होना बोहोत बोहोत जरुरी हे , भले ही आप के मार्क्स कम हो अकादमिक में पर आप के पास के क्रिएटिव दिमाग होना बोहोत ही जरुरी हे , क्युकी ये सिलेबस वाला खेल नहीं हे जहा पे आप को एग्जाम पे पहले रट्टा मार के थ्योरी लिखना पड़े , यहाँ पे आप को हर समय एक नयी सोच की जरुरत होती हे ,आप १० वि के बाद भी डिंप्लोमा कोर्स के लिए जा सकते हो और १२थ के बाद डिग्री कोर्स भी कर सकते हो , ये पूर्णतः आप पे निर्भर करता हे की आप को कब शुरवात करनी हे ,ये एक ऐसा कोर्स होता हे जहा पे उम्र की पाबन्दी नहीं होती , आप आप के किसी भी ऐजमें ये स्किल हासिल कर सकते हो.

पैसे कैसे कमाए ?

शुरवाती दिनों में जब आप कुछ बेसिक स्किल सिख जाते हे तो आप खुद से कुछ आर्डर लेना स्टार्ट कर देते हे , जैसे की कोई भी डिज़ाइनर गारमेंट हो गया जो मार्किट में किसी के पास भी नहीं हे , आप आप के चार्जेज की शुरवात १५०० से ५००० तक कर सकते हो जिसमे आप को आप के युइक डिज़ाइन के और साथ ही साथ में उसके स्टिचिंग के चार्जेज दिए जाते हे कस्टमर से , शुरवात में आप को कस्टमर बना में दिकत आएगी, उसी के िलिये आप को शुरवाती दिनों से ही आप के हर एक काम को लोगो तक पोहचना होगा जिसे लोगो को पता चले की आप के काम में कितना दम हे और कितनी ुनिकनेस्स हे। 

conclusion  :- 

जैसे जैसे समय बित रहा हे २०२३ में वैसे वैसे नए नए कपड़ो के डिज़ाइन की डिमांड बढ़ रही हे और फैशन डिज़ाइन ये एक अच्छा करियर के रूप में पिछले १० साल में उभर के आया हुवा हे , और आगे भी ये चलता रहने वाला हे, क्युकी ये इंसान के बेसिक जरुरतो में से एक हे इसकी जगह कोई और नहीं ले सकता .

                                                                                                 
                                                                                                                                            








कोई टिप्पणी नहीं:

  how to choose right fashion designing Institute? When selecting a   fashion design institute  in India, particularly in Mumbai, it’s cruci...